गुजरात चुनाव परिणाम 2017: BJP को मिला बहुमत, बाज़ीगर के रूप में उभरे राहुल

0
312

गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना लगभग पूरी होने को है। इन दोनों चुनावों में एक बार फिर पीएम नरेंद्र मोदी का मैजिक चला है। गुजरात में बीजेपी ने बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है। बीजेपी 93 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है और पांच सीटों पर आगे चल रही है। जबकि बहुमत के लिए 92 सीटों की जरूरत है। वहीं कांग्रेस 81 सीटों पर आगे चल रही है। बहुमत के आंकड़े से पीछे रह गयी कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष राहुल गाँधी इन नतीजों से निराश नहीं है।

उधर हिमाचल प्रदेश की जनता ने अपनी परंपरा को कायम रखते हुए एक बार फिर सत्ता परिवर्तन ला दिया है। प्रदेश की कांग्रेस सरकार को नकारते हुए एक बार फिर से बीजेपी को बहुमत दिया है। पीएम मोदी ने ट्वीट करके कहा कि हिमाचल प्रदेश में लहराया कमल, विकास की हुई भव्य जीत। पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने कहा कि गुजरात की जनता जागरुक तो हुई है लेकिन अभी और जरूरत है। उन्होंने कहा कि मैं किसी पार्टी का पदाधिकारी नहीं हूं। मैं जल्द ही आंदोलन शुरू करुंगा। हार्दिक ने कहा कि हम आरक्षण और किसानों के मुद्दे पर आंदोलन जारी रखेंगे। चुनाव नतीजों को लेकर हार्दिक का कहना है कि मैंने कहा था कि ऐसा रिजल्ट आएगा ताकि कोई ईवीएम पर सवाल न उठाए।

दोनों प्रदेशों के विधानसभा चुनावों में मिली जीत पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, राहुल गांधी को सिर मुड़ाते ही ओले पड़े। केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता स्मृति ईरानी ने कहा, “यह हमारे लिए बहुत खुशी की बात है, यह विकास की जीत है।” उन्‍होंने कहा, “जो जीता, वही सिकंदर। यह प्रत्येक बूथ कार्यकर्ता की कड़ी मेहनत की जीत है, और उन लोगों की जीत है जिन्हें विकास पर विश्वास था।”

चुनाव नतीजों पर यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि कांग्रेस का नेतृत्‍व बदलना बीजेपी के लिए शुभ संकेत। वहींं कांग्रेस नेता शशि थरूर ने गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 परिणाम पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि भले ही उनकी पार्टी मंज़िल तक नहीं पहुंची, लेकिन उसका सफ़र निश्चित रूप से अच्छा रहा। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के लिए गुजरात के इस परिणाम को ‘पहला झटका’ मानने से इंकार करते हुए कहा, “पहले ही टेस्ट मैच में शतक की उम्मीद करना बेमानी है। यह पहला चुनाव था, हमने अच्छा प्रदर्शन किया।” उन्होंने कहा कि गुजरात में पार्टी ने 70 सीटों पर बढ़त बनाई है, जबकि बीजेपी अपने ही गढ़ में कमज़ोर हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here