ताजपोशी के बाद राहुल ने कहा – ‘भाजपा देश में लगा रही आग’

0
343

नई दिल्ली। कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष राहुल गांधी की आज औपचारिक ताजपोशी हो गई। कांग्रेस नेता मुल्लापल्ली रामचंन्द्रन ने मंच पर पहुंच कर राहुल गांधी को सर्टिफिकेट सौंपा। इसके साथ ही राहुल 132 साल पुरानी कांग्रेस पार्टी के नए अध्यक्ष बन गए। इस दौरान मंच पर सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी मौजूद थे। राहुल की बहन प्रियंका गांधी के अलावा रॉबर्ट वाड्रा और पार्टी के वरिष्ठ नेता इस कार्यक्रम में मोजूद थे।

ताजपोशी के बाद राहुल गांधी ने सीधे भाजपा और पीएम मोदी पर तीखा हमला बोला। राहुल ने कहा कि एक बार आग लगती है तो उसे बुझाना मुश्किल होता है। भाजपा देश में आग लगा रही है। उन्होंने कहा कि हम देश को 21वीं सदी में लाए और वो लोग देश को मध्य युग में ले जा रहे हैं। इसे कांग्रेस ही रोक सकती है। हम कांग्रेस को ग्रैंड ओल्ड-यंग पार्टी बनाने जा रहे हैं। हम गुस्से की राजनीति का मुकाबला करेंगे।

राहुल गाँधी ने कहा कि हम भाजपा के लोगों को अपना भाई-बहन मानते हैं लेकिन उनके विचारों से सहमत नहीं हैं। वो लोग आवाज को कुचलते हैं और हम आवाज सुनते हैं। मैं पूरी विनम्रता के साथ कांग्रेस अध्यक्ष का पद स्वीकार करता हूं यह जानते हुए कि मैं हमेशा दिग्गजों के साए में रहूंगा। कांग्रेस एक प्राचीन पार्टी है। भारत में केवल दो विचार है जिनमें टकराव होता आया है, पहला है खुद के बारे में सोचना और दूसरा है सबके बारे में सोचना। भाजपा हमेशा खुद के बारे में सोचती है जबकि कांग्रेस समाज की सेवा करती है।

इससे पहले कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सोनिया गांधी ने कहा कि यह अध्यक्ष के रूप में मेरा आखिरी संबोधन है और इसके साथ ही मैं आपके सामने भविष्य की नई उम्मीद रख रही हूं। मैं राहुल को बधाई और आशीर्वाद देती हूं।
सोनिया गांधी ने कांग्रेस की वर्तमान हालत पर चिंता जताते हुए कहा कि २०१४ से हम कई चुनाव हार चुके हैं, यह हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती है। हमारे संवैधानिक मूल्यों पर लगातार हमला किया जा रहा है। इसके बाद भी हम कभी नहीं झुकेंगे। हम डरने वाले नहीं हैं, हम झुकने वाले नहीं है, हमारा संघर्ष इस देश की रूह का संघर्ष है और हम इससे कभी पीछे नहीं हटेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here