सुप्रीम कोर्ट का गुजरात की मतगणना में दखल देने से इनकार, कांग्रेस की याचिका खारिज

0
391
View of Supreme Court of India in Delhi on 26 February 2014. Manit.DNA

सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस की उस याचिका को खारिज कर दिया है जिसमें गुजरात विधानसभा चुनाव की मतगणना में ईवीएम के वोटों और वीवीपैट की 25 प्रतिशत पर्चियों के वोटों से मिलान के लिए गुहार लगाई गयी थी।

कांग्रेस की मांग थी कि शीर्ष कोर्ट चुनाव आयोग को इस बारे में निर्देश दे। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में दखल से इनकार कर दिया। कांग्रेस की ओर से कपिल सिब्बल, अभिषेक सिंघवी ने कोर्ट में पार्टी का पक्ष रखा। ईवीएम के वोटों और वीवीपैट की पर्चियों के मिलान को लेकर कांग्रेस पार्टी की मांग हाल के दौरान ईवीएम के खिलाफ बड़ी मांग है। कांग्रेस से पहले किसी राजनीतिक पार्टी ने अभी तक पर्चियों के मिलान की इस तरह की कोई मांग नहीं की थी.

गौरतलब है कि गुजरात चुनाव के पहले और दूसरे चरण में कई जगहों पर ईवीएम में खराबी की खबरें आई थी। विपक्ष लगातार भाजपा पर ईवीएम के साथ छेड़छाड़ और हैक करके नतीजों को प्रभावित करने का आरोप लगाता रहा है। इससे पहले बसपा सुप्रीमो मायावती, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव जैसे नेता ईवीएम के खिलाफ आवाज उठा चुके हैं।
कांग्रेस के अलावा बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव ने भी इस पर सवाल उठाते हुए चुनाव आयोग को कठघरे में खड़ा किया है। उन्होंने ट्वीट किया, ईवीएम को लेकर बार-बार क्यों सवाल उठ रहे हैं, EC इसके लिए क्या दूरगामी हल निकाल रहा है, बीजेपी को ही इससे क्यों फायदा हो रहा है, कौन जवाब देगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here