डोकलाम के बाद चीन ने की भारत में कई बार घुसपैठ

0
8

नई दिल्ली। चीन के साथ डोकलाम मसले पर हुए समाधान के दो महीने के भीतर ही चीनियों द्वारा घुसपैठ की घटनाओं में इजाफा हुआ है। इस बात का खुलासा इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) के जारी रिकॉर्ड्स में इस बात का खुलासा हुआ है कि अक्टूबर नवंबर के महीने में चीन द्वारा 31 घुसपैठ की घटनाओं को अंजाम दिया गया है। कई मामलों में चीन की पिपुल्स लिबरेशन आर्मी के सैनिक सीमा के 20 किलोमीटर भीतर तक चले आए। रिकॉर्ड्स के मुताबिक पहला घुसपैठ 12 अक्टूबर को हुआ जब चीनी सैनिक ट्रिग हाईट के भीतर गाड़ी से सुबह पांच बजे, भारतीय सीमा के 2 किलोमीटर भीतर तक आए। इसके 2 घंटे बाद और 6 किलोमीटर अंदर आए। फिर 14 और 21 अक्टूबर को पैंगोंग झील में चीनी सैनिक, नाव से भारतीय सीमा के भीतर 6 किलोमीटर तक अंदर आए।

इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस के रिकॉर्ड्स के अनुसार घुसपैठ की चार घटनाएं को पैंगोंग झील के पास 14 अक्टूबर से 3 नवंबर के बीच दर्ज की गईं। सभी में चीनी सैनिक गाड़ी या नाव से आए। 31 अक्टूबर और 5 नवंबर को, पीएएलए कर्मियों ने पैंगोंग झील क्षेत्र में भारतीय क्षेत्र में 19 किमी प्रवेश किया।

एक अंग्रेजी समाचार पत्र के हवाले से ITBP के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ‘चिंतित होने की कोई आवश्यकता नहीं है। ऐसी घटनाएं नियमित रूप से होती हैं चीनी सैनिक आते हैं और चले जाते हैं। समस्या तब शुरू होती है, जब वे कैंप लगा लेते हैं। ‘ हालांकि गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने बीजिंग के समक्ष इस मामले को उठाने के लिए अपने समकक्ष अधिकारीयों से कहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here