रोमांचक मुकाबले में भारत ने जीती लगातार 7वीं वनडे सीरीज

0
14

कानपुर। तीन एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला का अंतिम व निर्णायक मैच अंतिम ओवर तक बेहद रोमांचक बना रहा। इस मुकाबले में मेजबान भारत ने मेहमान न्यूजीलैंड को 6 रन से हराते हुए सीरीज 2-1 से अपने नाम की। द्विपक्षीय श्रृंखला जीत के मामले में भारत की ये लगातार 7 वीं विजय है। श्रृंखला का पहला मैच 6 विकेट से हारने वाली टीम इंडिया ने उसी अंदाज में न्यूजीलैंड को दूसरे मैच में हराया। एक -एक से बराबरी पर चल रही दोनों टीमों के लिए कानपूर के ग्रीन पार्क में रविवार को खेला जानेवाला मैच करो या मारो वाला बन गया था। मैच से पहले ही अटकलें लगाई जा रही थी कि दोनों ही टीमें लय में हैं ऐसे में कानपुर में दर्शकों को एक कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन 14 रन के निजी स्कोर पर साउथी का शिकार हो गए। उस समय कुल स्कोर 29 रन था। इसके बाद मैदान पर आए कप्तान विराट कोहली ने उप कप्तान रोहित शर्मा के साथ मिलकर 230 रनों की रिकार्ड साझेदारी की। टीम इंडिया ने निर्धारित 50 ओवरों में 6 विकेट खोकर 337 रन बनाए। भारत की ओर से रोहित शर्मा ने 147, विराट कोहली ने 113, महेन्द्र सिंह धोनी ने 25, केदार जाधव ने 18, हार्दिक पांड्या ने 8 और दिनेश कार्तिक 4 रनों का योगदान दिया।

जवाब में 338 रनों का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड ने ताबड़तोड़ शुरुआत करते हुए भुवनेश्वर कुमार के पहले ही ओवर में 19 रन बटोरते हुए टीम इंडिया की मुश्किलें बढ़ा दी। लेकिन शानदार गेंदबाजी करते हुए युवा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने मार्टिन गुप्टिल को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद दूसरे विकेट के लिए कीवी बल्लेबाजों ने 109 रन की साझेदारी करते हुए स्कोर को 150 के पार पहुंचाया। इस दौरान अपने घरेलू मैदान पर खेल रहे भुवनेश्वर कुमार काफी महंगे साबित हो रहे थे लेकिन दूसरी ओर जसप्रीत बुमराह और युजवेन्द्र चहल ने कीवी बल्लेबाजों को छकाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। अंततः न्यूजीलैंड की टीम 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 331 रन ही बना सकी। न्यूजीलैंड की ओर से कोलिन मुनरो ने 75, टॉम लेथम ने 65 और कप्तान केन विलियम्सन ने 64 रन का योगदान दिया।

मैच में शानदार बल्लेबाजी करने वाले सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को अपनी 147 रन की पारी के लिए मैन ऑफ द मैच और कप्तान विराट कोहली मैन ऑफ द सीरीज चुने गए।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here