वाराणसी में ‘अपना घर’ का सपना साकार करेंगें योगी

0
7

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार से अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर हैं उनके साथ प्रदेश के मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्य मंत्री केशव प्रसाद मौर्य तथा राजयपाल रामनाईक सहित प्रदेश के बड़े नेता मोदी की अगुवानी में वाराणसी दौरे में साथ हैं। मोदी के इस दौरे से शाहजहांपुर के गांववासी काफी उत्साहित है। हालाँकि इस दौरान बनारस यूनिवर्सिटी की क्षात्राएँ लगातार हो रही छेड़-छाड़ के विरोध में विश्वविद्यालय मुख्य दरवाजे पर धरना प्रदर्शन कर रहीं है।

वाराणसी में मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय के लिए गढ्ढा खोदकर शिलान्यास किया साथ ही पशुधन मेले का उद्घाटन और किसान होमलोन सहित कुल १८ परियोजनाओं की आधारशिला पीएम मोदी ने रखी।
मोदी के दौरे में शहंशाहपुर रैली में उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी वैश्विक नेता हैं। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम मोदी के मार्गदर्शन में आवास योजना चलाई गई।
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 15 हजार लोगों को आज आवास योजना का सर्टिफिकेट दिया जाएगा। योगी आदित्यानाथ ने कहा कि आवास योजना के तहत 6 महीने के अंदर 8 लाख लोगों को घर दिया गया। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम मोदी की आवास योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में प्रत्येक परिवार को शौचालय के लिए 12 हजार रुपए दिए गए हैं। योगी ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में 9.70 लाख लोगों को घर देने का लक्ष्य है।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आवास योजना के तहत 1.20 लाख रुपए लोगों को घर दिए गए। योगी ने कहा कि हम केंद्र की योजनाओं को राज्य में लागू कर रहे हैं। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज से पहले कभी पशु धन योजना शुरू नहीं की गई सिर्फ पीएम मोदी की वजह से ये संभव हुआ।

इससे पूर्व प्रधानमंत्री ने यहां करीब एक हजार करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करने के बाद कहा, हर समस्या का समाधान आखिर विकास में ही है। पहले ऐसी सरकारें आयीं, जिनमें विकास से नफरत जैसा माहौल था। उनके लिए सरकारी तिजोरी चुनाव जीतने के कार्यकमों में तबाह हो जाती थी। हमारी कोशिश है कि विकास के वे सपने साकार हों, ताकि गरीब की जिंदगी में बदलाव लाने का अवसर तैयार हो। उन्होंने कहा, आप किसी भी गरीब से बात कीजिये, उससे पूछिये कि आपने जैसी जिंदगी गुजारी, क्या आप अपने बच्चों के लिए भी वैसी ही जिन्दगी पसंद करेंगे। किसी गरीब के दिल में अपनी संतानों को विरासत में गरीबी देने की इच्छा नहीं है। हर गरीब का अपनी भावी पीढ़ी के लिए जो सपना है, वही सपना मेरी सरकार का भी है।

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने जिस दिन से शपथ ग्रहण की है, उस दिन से आज तक बुनकरों, मजदूरों, किसानों और गरीबों के जीवन में खुशी लाने के लिए जितना प्रयास किया गया है, आजादी के बाद कांग्रेस के शासन में नहीं किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here