ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत बना नंबर वन

0
7

कोलकाता। दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 50 रनों से हराकर भारत आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गया। विराट कोहली की टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका को पीछे छोड़ते हुए वनडे रैंकिंग में शीर्ष मुकाम हासिल किया ।

आईसीसी वनडे रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका 119 अंकों के साथ शीर्ष पर मौजूद था, जबकि भारत 117 अंकों के साथ दूसरे क्रम पर था। कोलकाता में दूसरा वनडे जीतने के साथ ही भारत के भी 119 अंक हो गए, लेकिन भारत दशमलव की गणना में दक्षिण अफ्रीका से आगे निकलकर पहले क्रम पर पहुंच गया। ऑस्ट्रेलिया 115 अंकों के साथ तीसरे और इंग्लैंड चौथे क्रम पर है। टीम इंडिया इस वक्त टेस्ट रैंकिंग में भी नंबर वन है। वह इस सूची में दक्षिण अफ्रीका से 15 अंक आगे है।
कोलकाता वनडे में भारत की जीत में कप्तान विराट कोहली के अलावा कुलदीप यादव, अजिंक्य रहाणे और भुवनेश्वर कुमार ने अहम भूमिका निभाई। विराट कोहली के 92 और रहाणे के 55 रनों की मदद से भारत ने 252 रन बनाए।
जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पारी 43.1 ओवरों में 202 रनों पर सिमटी। कुलदीप यादव ने हैटट्रिक लेते हुए इतिहास रचा। वे वनडे में हैटट्रिक लेने वाले भारत के तीसरे गेंदबाज बने। उनसे पहले यह कारनामा चेतन शर्मा और कपिल देव ने किया था। भुवी ने भी 3 विकेट चटकाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here