75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दौड़ेगी बुलेट ट्रेन

0
14

भारत की पहली हाई स्पीड अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्त, 2022 को दौड़ना शुरू कर देगी जो निर्धारित कार्यक्रम से एक साल पहले है।

देश के पहले बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट के शिलान्यास से पहले रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मीडिया के साथ बुलेट ट्रेन के किराए को लेकर बात करते हुए बताया कि इस ट्रेन के किराये के बारे में सबसे ज्यादा चर्चा होती है उन्होंने कहा कि हाई स्पीड वाली बुलेट ट्रेन का किराया आम आदमी के बजट के अनुरूप होगा।

पीयूष गोयल ने मीडिया को बताया, ‘बुलेट ट्रेन के शुरू होने से देश के रेल नेटवर्क में क्रांतिकारी बदलाव आने की उम्मीद है।’ रेल मंत्री ने आगे कहा, ‘इस हाई स्पीड ट्रेन कॉरिडोर के निर्माण से देश में 4 हजार सीधी नौकरियां और कम से कम 20 हजार इनडायरेक्ट जॉब्स के पैदा होने की उम्मीद है।’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिंजो आबे 14 सितंबर को बहुप्रतीक्षित बुलेट ट्रेन परियोजना की आधारशिला रखेंगे।

रेल मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी और बुलेट ट्रेन परियोजना के प्रभारी ने कहा कि ट्रेन शुरू करने की समयसीमा 2023 बनी रहेगी लेकिन रेलवे का 2022 के स्वतंत्रता दिवस समारोह को ध्यान में रखते हुए इसे शुरू करने का लक्ष्य है। दोनों शहरों के बीच हाई स्पीड ट्रेन नेटवर्क तैयार करने की लागत 1.8 लाख करोड़ रुपये है जिसके लिए जापान सरकार भारत के साथ सहयोग समझौते के तहत सॉफ्ट लोन मुहैया कराएगी। इस लोन के भुगतान की अवधि 50 साल होगी। प्रॉजेक्ट के 80 फीसदी हिस्से की फंडिंग जापान करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here