चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच पत्थरबाजी, जान बचाकर भागे चीनी

0
46

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख के पश्चिम सेक्टर में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर चीनी सैनिकों के भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश को भारतीय सैनिकों ने नाकाम करते हुए चीनी सैनिकों को उनकी सीमा में वापस खदेड़ दिया। इस दौरान चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच झड़प और फिर पत्थरबाजी भी हुई।

सूत्रों के अनुसार जब चीनी सैनिक घुसपैठ में नाकाम हो गए तो उन्होंने पत्थरबाजी शुरू कर दी। इस दौरान भारतीय सैनिकों ने भी पत्थरबाजी का मुंहतोड़ जवाब दिया हाालंकि दोनों ओर से 2-2 सैनिकों के घायल होने की भी खबर है। दोनों ओर से यह टकराव करीब आधे घंटे तक चलता रहा।

अधिकारियों ने जानकारी दी कि चीनी सेना पीपुल लिबरेशन आर्मी के सैनिक फिंगर फोर और फिंगर 5 में मंगलवार (15 अगस्त) को सुबह 6 से 9 के बीच भारत की सीमा में घुसने की कोशिश कर रहे थे लेकिन दोनों ही जगह भारतीय सैनिकों ने उनकी कोशिशों को नाकाम कर दिया। चीनी सैनिक फिंगर फोर इलाके में घुसने में सफल हो गए तो सैनिकों ने उन्हें वापस उनकी सीमा में भगा दिया।

बता दें कि इस इलाके पर भारत और चीन अपना-अपना दावा करते हैं। साल 1990 के आखिरी में बातचीत के दौरान जब भारत ने इस इलाके पर दावा किया था तो चीनी सेना ने यहां सड़क बना कर इसे अक्साई चीन का हिस्सा बता दिया था। इस क्षेत्र में एक विशाल झील है जो भारत के लद्दाख से शुरू होकर तिब्बत तक फैली है। इस झील का 45 किलोमीटर का हिस्सा भारत में हैं जबकि 90 किलोमीटर का हिस्सा चीन में। फिलहाल इस इलाके में अमेरिका से खरीदी गई स्पीड बोड के साथ भारतीय जवान निगरानी करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here