भारत की सेना का आधुनिकीकरण करेगा अमेरिका

0
23

भारत की सेना का आधुनिकीकरण करेगा अमेरिका
अमरीका के एक शीर्ष कमांडर ने कहा है कि भारत की सेनाओं के आधुनिकीकरण में अमरीका मदद करने को तैयार है। इस शीर्ष कमांडर ने कहा है कि भारत और अमेरिका साथ में मिलकर भारतीय सेनाओं की क्षमताओं में अहम और उद्देश्यपूर्ण इजाफा कर सकते हैं। इस कमांडर का बयान ऐसे समय आया है जब भारत की सेनाओं के आधुनिकीकरण को लेकर इस समय खासा जोर दिया जा रहा है।
एक खास इंटरव्यू में यूएस-पैसेफिक कमांड के एडमिरल हैरी हैरीस ने यह बात कही है। भारत, अमेरिका का सबसे बड़ा रक्षा साझीदार है। यह एक रणनीतिक ऐलान है जो कि भारत के लिए काफी खास है और अमेरिका के लिए भी।’ उनकी मानें तो इस ऐलान की वजह से भारत, अमेरिका के साझीदारों के समान स्तर पर आ सकता है।
भारत और अमेरिका के बीच पिछले पांच वर्षों में रक्षा व्यापार करीब 15 बिलियन डॉलर का पहुंच चुका है। माना जा रहा है कि अगले कुछ वर्षों में इसमें और इजाफा होने की उम्मीद है। भारत, अमेरिका से मिलिट्री हार्डवेयर जिसमें फाइटर जेट्स, एडवांस्ड यूएवी और एयरक्राफ्ट भी शामिल हैं, खरीदने को तैयार है। हैरीस व्यक्तिगत तौर पर भारत-अमेरिका के बीच रक्षा संबंधों को आगे बढ़ाने की दिशा में काम कर रहे हैं। एडमिरल का कहना है कि जिस स्तर पर भारत-अमेरिका के बीच रक्षा संबंध आगे बढ़ रहे हैं, उससे उन्हें काफी खुशी होती है। उन्होंने कहा कि अमेरिका और भारत मालाबार एक्सरसाइज में साथी हैं। हैरीस खुद भी वर्ष 1995 में हुई मालाबार एक्सरसाइज का हिस्सा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here