'भट्ट कैम्प' और 'राज' फ्रेंचाइजी का बॉक्स ऑफिस कनेक्शन

0
11

हिंदी फिल्म जगत में भट्ट कैम्प को दर्शकों के लिए अलग-अलग जोनर की फिल्में बनाने के लिए जाना जाता है। इनमें रोमांस, थ्रिलर, एक्शन का तड़का शामिल होता है। मगर बीच-बीच में यह अपनी ओर से हॉरर का रोमांच भी दर्शकों के बीच लेकर आता है। अच्छी बात यह है कि इसे रिस्पांस भी ठीक-ठाक मिल जाता है।

unnamed-6

इन दिनों ‘राज रीबूट’ को लेकर एक बार फिर भट्ट कैम्प सुर्खियों में है। यह ‘राज’ फ्रेंचाइजी की चौथी फिल्म है जो रिलीज हो चुकी है। दर्शकों को यह फिल्म कितनी पसंद आएगी? यह तो कुछ दिनों में पता लग ही जाएगा। मगर हां, मोटे तौर पर देखें तो भट्ट कैम्प के लिए ‘राज’ फ्रेंचाइजी की फिल्में हमेशा ही फायदे का सौदा ही साबित हुई है। कम से कम आंकड़े तो यही बताते हैं। आइए डालते हैं उन पर एक नजर।

विक्रम भट्ट फिर से डर का रोमांच बड़े परदे पर लेकर आए हैं। इसकी शुरुआत साल 2002 में हॉरर फिल्म ‘राज’ से हुई थी। विक्रम के निर्देशन में बनी इस फिल्म में बिपाशा बसु, डिनो मारिया और आशुतोष राणा जैसे कलाकार नजर आए थे। यह फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी जिसने बॉक्स ऑफिस पर 37 करोड़ रुपए कमाए थे। बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली यह दूसरी फिल्म बनी थी। फिल्म के बोल्ड सीन चर्चा में रहे थे।
लंबे ब्रेक के बाद साल 2009 में आई फिल्म ‘राज : द मिस्ट्री कंटीन्यूस’। इस बार निर्देशन की बागडोर मोहित सूरी ने संभाली। स्टार कास्ट में इमरान हाशमी के साथ कंगना रनोट और अध्ययन सुमन का नाम शामिल था। यह फिल्म भी सेमी हिट ही रही थी। इसकी कमाई का आंकड़ा 34 करोड़ रुपए से ज्यादा का था। यह सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में 15 वें क्रम पर थी। कंगना और अध्ययन की रिलेशनशिप चर्चा में थी।

unnamed

साल 2012 में इस कड़ी का तीसरा भाग ‘राज 3’ के नाम से रिलीज हुआ। फिल्म का निर्देशन फिर से विक्रम भट्ट ने खुद संभाला। स्टार कास्ट में इमरान हाशमी के साथ बिपाशा बसु की वापसी हुई। नए चेहरे के तौर पर ईशा गुप्ता दिखीं। यह फिल्म भी सुपरहिट रही। इमरान-बिपाशा की केमिस्ट्री के अलावा ईशा गुप्ता का न्यूड सीन सुर्खियाें में था। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 97 करोड़ रुपए कमाए थे। सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में इस फिल्म को 13 वें क्रम पर रखा गया।

unnamed-1

एक बार फिर ‘राज’ फ्रेंचाइजी की चौथी फिल्म ‘राज रीबूट’ दर्शकों के बीच है। फिल्म को रिलीज हुए दो ही दिन हुए हैं। फिल्म को पहले दिन अच्छा रिस्पांस मिला है। वीकेंड के बाद देखना होगा कि फिल्म को फैन्स ने कैसा सपोर्ट किया है। इस फिल्म का निर्देशन एक बार फिर विक्रम भट्ट ने किया है। स्टार कास्ट में इमरान हाशमी के साथ दो नए चेहरे कीर्ति खरबंदा और गौरव अरोड़ा भी शामिल हैं। कीर्ति की यह पहली हिंदी फिल्म है जबकि गौरव इससे पहले भट्ट कैम्प की फिल्म ‘लव गेम्स’ में नजर आ चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here