मुख्यमंत्री का ऐलान- राज्य के 11 लाख एपीएल परिवारों को सस्ता राशन

0
6

सरकार उत्तराखंड के 11 लाख एपीएल कार्डधारकों को सस्ता राशन देने जा रही है। इन परिवारों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के दाम पर सस्ता गेहूं-चावल मिलेगा। सीएम हरीश रावत ने यह घोषणा महिला कांग्रेस की महंगाई के खिलाफ हल्लाबोल जनजागरण रैली में की। उन्होंने कहा कि सरकार ने एपीएल कार्डधारकों को सस्ता राशन दिलाने के लिए 300 करोड़ रुपये की व्यवस्था कर ली है।
राज्य में अभी एपीएल कार्ड धारकों को नौ रुपये किलो चावल और पांच रुपये किलो गेहूं मिलता है। जबकि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के तहत आने वाले कार्ड धारकों को तीन रुपये किलो चावल और दो रुपये किलो गेहूं मिलता है। सीएम हरीश रावत ने महंगाई के खिलाफ महिला कांग्रेस की रैली शुरू होने से पहले कांग्रेस भवन में आयोजित सभा में महंगाई को रोकने के सरकारी इंतजामों का ऐलान किया। सीएम ने कहा कि एपीएल परिवारों को सस्ता राशन मिल सके इसके लिए 300 करोड़ की व्यवस्था की गई है। राशन की दुकानों में रेट लिस्ट और राशन की उपलब्धता का ब्योरा अफसर सुनिश्चित करेंगे।
एपीएल कार्ड नवीनीकरण दो महीने और : सीएम हरीश रावत ने एपीएल कार्ड नवीनीकरण को लेकर भी अहम घोषणा की। सीएम ने कहा कि सभी जिलों में विशेष अभियान चलाकर अगले दो महीने तक एपीएल कार्डों को बनाने का काम करेंगे। नवीनीकरण की तिथि 31 जुलाई को खत्म हो चुकी है लेकिन बड़ी संख्या में लोगों के कार्ड का नवीनीकरण होना बाकी है। इसलिए इस तिथि को दो महीने बढ़ाया गया है।
समाज कल्याण विभाग से मिलने वाली पेंशन भी सरकार बढ़ाने जा रही है। सीएम हरीश रावत ने कहा कि अभी एक हजार रुपये मिल रहे हैं और चुनाव से पहले इसे और बढ़ा दिया जाएगा। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों से गर्भवती महिलाओं को आखिरी तीन महीने दूध भी देने की घोषणा की।
सीएम हरीश रावत ने कहा कि राज्य के सभी महिला स्वयं सहायता समूहों को सरकार पांच-पांच हजार रुपये देगी। जो महिला समूह स्वरोजगार में लगे हैं उन्हें 20 हजार रुपये दिए जाएंगे। सामूहिक खेती करने वाले महिला समूहों को सरकार एक लाख रुपये देगी। दुग्ध उत्पादन से जुड़े समूहों को ज्यादा रकम मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here