70वां स्वतंत्रता दिवस : PM मोदी ने बलूचिस्तान और PoK का जिक्र कर पाकिस्तान को घेरा

0
20

नई दिल्ली: 70वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लालकिले की प्राचीर से पीएम नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान पर निशाना साधा। पीएम मोदी ने कहा कि वे हम पर हमला करने वाले आतंकवादियों का महिमामंडन करते हैं, जबकि भारत पेशावर में आतंकी हमले में बच्चों के मारे जाने पर रोया था। यह पहली बार है जब किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने लाल किले से पीओके (पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर) और बलूचिस्तान का जिक्र किया है।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सभी पड़ोसी देश साथ मिलकर गरीबी से लड़ें, गरीबी से आजादी से बड़ी आजादी कोई और नहीं हो सकती। पेशावर के स्कूल में हुई आतंकी घटना का‍ जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि उस दौरान भारत की संसद से लेकर देश के लोगों की आंखों में आंसू थे। ये ही हमारी मानवता से पली-बढ़ी संस्कृति हैं, जो सभी का दर्द समझती है। लेकिन कुछ जगह आतंकवादी घटनाओं में लोगों के मारे जाने पर जश्न मनाया जाता है।
पीएम ने पाक अधिकृत कश्मीर और बलूचिस्तान का जिक्र करते हु्ए कहा कि मैं वहां के लोगों को धन्यवाद देता हूं कि ये लोग मेरी तारीफ करते हैं। मैं उन लोगों का आभारी हूं। यह मेरा नहीं देश का सम्मान है। मैं पाक अधिकृत कश्मीर के लोगों का शुक्रिया अदा करता हूं।
पीएम ने कहा कि देश आतंकवाद और चरमपंथ को सहन नहीं कर सकता। मोदी ने युवाओं से हिंसा को त्यागने और मुख्यधारा में लौटने की अपील की। उन्होंने कहा कि हिंसा किसी भी समस्या का हल नहीं है। मोदी ने इस दौरान गिलगित और बलूचिस्तान का जिक्र भी किया। गौर हो कि वहां लोगों ने पीएम मोदी के उस बयान का स्वागत किया था, जिसमें उन्होंने वहां हो रही ज्यादतियों का सर्वदलीय बैठक में जिक्र किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here