कुंबले 'सर' ने बनाए कड़े नियम, देरी से आए तो लगेगा जुर्माना

0
40

टीम इंडिया के नए कोच अनिल कुंबले पूरी तन्मयता से अपने काम में जुट गए हैं और खिलाड़ियों के लिए कड़े नियम भी बना दिए हैं। कुंबले इस समय भारतीय टीम के साथ वेस्टइंडीज के दौरे पर हैं।
भारत और वेस्टइंडीज के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज 21 जुलाई से शुरू हो रही है। सीरीज शुरू होने से पहले भारत बृहस्पतिवार से 3 दिवसीय अभ्यास मैच खेलेगा। यह सीरीज चुनौतीपूर्ण होने जा रही है इसलिए कोच ने खिलाड़ियों के वास्ते अभ्यास के कड़े रूटीन बनाए हैं।
वैसे भी कुंबले को अपने काम को लेकर बेहद सख्त माना जाता है। अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार कुंबले ने भारतीय खिलाड़ियों के लिए कोड ऑफ कंडक्ट तय कर दिए हैं जिसमें सबसे खास यह है कि टीम बस के लिए या किसी भी कार्यक्रम में देरी से आने वाले खिलाड़ियों पर जुर्माना लगाया जाएगा।
मुख्य कोच अनिल कुंबले ने टीम इंडिया के खिलाड़ियों के लिए नए नियम बनाते हुए यह तय कर दिया है कि जो भी खिलाड़ी टीम बस पर आने में देरी करेगा उस पर 50 डॉलर (3357 रुपये) का जुर्माना लगा दिया जाएगा। साथ ही किसी भी जगह देर से पहुंचने पर भी जुर्माना लगा दिया जाएगा।
साथ ही कुंबले ने यह भी तय कर दिया है कि हर 4 दिन पर एक आधिकारिक बैठक होगी। इसके अलावा कोई भी खिलाड़ी जब चाहे तब उनसे मिल सकता है और किसी भी समस्या पर बात कर सकता है।
टीम में शामिल युवा खिलाड़ियों में अनुशासन लाने के लिए कुंबले ने कोच बनने के साथ ही कुछ दिशा-निर्देश तय कर दिए थे क्योंकि इन खिलाड़ियों को वेस्टइंडीज के लंबे दौरे के लिए जाना था।
उन्होंने वेस्टइंडीज में खिलाड़ियों के साथ पहली बैठक में सपोर्ट स्टाफ की भूमिका को सरल बनाने की कोशिश की थी। उदाहरण के तौर पर मसाज के लिए एक समय तय कर दिया। खिलाड़ी अब मसाज के नाम पर लंबे समय तक रूके नहीं रह सकते।
टीम के साथ जुड़े एक सूत्र ने बताया कि हर चीज व्यवस्थित है और कुंबले चाहते हैं कि खिलाड़ी अनुशासन की महत्ता समझे और उसी समय खुद को फ्री भी महसूस करें। उन्हें मालूम है कि कौन सी चीज कब बनानी है। आने वाले दिनों में टीम इंडिया के खिलाड़ियों को स्कूबा डाइविंग के लिए जाना है। यह सब छोटी-छोटी चीजें खिलाड़ियों का तनाव कम करने का प्रयास है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here