यूपी में अखिलेश मंत्रिमंडल का विस्तार, पांच मंत्री शामिल, एक मंत्री की छुट्टी

0
34

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सोमवार को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया। मंत्रिमंडल में विस्तार से पहले ही अखिलेश यादव ने राज्य के साइंस और टेक्नोलॉजी मंत्री मनोज पांडे को हटा दिया है। आज पांच नए मंत्री शामिल किए गए हैं। इनमें बलराम यादव, रविदास मेहरोत्रा, शारदा प्रताप शुक्ला, ज़ियाउद्दीन रिज़वी और नाराद राय का नाम शामिल हैं।।
इससे पूर्व अखिलेश यादव की जिद की वजह से कौमी एकता दल (कौएद) का समाजवादी पार्टी (सपा) में विलय आखिरकार रद्द हो गया था। पार्टी कार्यालय में हुई संसदीय बोर्ड की बैठक में तय हुआ कि सपा में कौएद का विलय नहीं होगा। बर्खास्त किए गए मंत्री बलराम यादव की अखिलेश कैबिनेट में वापसी हुई है। बैठक के पहले ही अखिलेश यादव ने इसके संकेत दे दिए थे। उन्होंने कहा था, “मुख्तार अंसारी जैसे लोगों का हमारी पार्टी में स्वागत नहीं हो सकता।”
सपा महासचिव प्रोफेसर रामगोपाल यादव ने कहा कि सपा में कौमी एकता दल का विलय नहीं होगा। पार्टी से बर्खास्त मंत्री बलराम यादव की मंत्रिमंडल में वापसी होगी। उन्होंने यह भी कहा कि अखिलेश यादव यूपी में समाजवादी रथयात्रा निकालेंगे।
गौरतलब है कि मुख्तार की पार्टी कौमी एकता दल का सपा में विलय हुआ। इस विलय से अखिलेश खासे नाराज थे। नाराजगी की वजह से ही उन्होंने बलराम यादव को मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर दिया था। बाद में शिवपाल सिंह यादव का हालांकि बयान आया था कि अंसारी बंधुओं का विलय पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव के कहने पर हुआ है। लिहाजा, यह पार्टी का फैसला है। इसे सबको मानना पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here