एप्पल को लगा 13 साल का सबसे बड़ा झटका

0
10

नई दिल्ली : गैजेट्स तकनीकी की दिग्गज कंपनी एप्पल को 13 साल में सबसे बड़ा झटका लगा है। वित्त वर्ष 2015-16 की चौथी तिमाही में कंपनी का राजस्व 13 फीसदी गिरकर 5060 करोड़ डॉलर यानि करीब 3.34 लाख करोड़ रुपये पर आ गया है। इस बड़ी गिरावट के चलते कंपनी का स्टॉक मात्र एक घंटे में आठ फीसदी तक गिर गया, इससे निवेशकों को करीब 2.64 लाख करोड़ रुपये का झटका लगा है। अधिकारियों ने अगली तिमाही में और नुकसान होने की आशंका जताई है।
इस गिरावट के चलते कंपनी की मार्केट कैप में करीब 4000 करोड़ डॉलर की गिरावट आई। बीते मंगलवार को अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंस नैस्डैक पर बंद एपल के स्टॉक की कुल मार्केट कैप गिरकर 57,526 करोड़ डॉलर रह गई है। माना जा रहा है कि इस बड़ी गिरावट की वजह आईफोन और आईपैड की ऑफलाइन बिक्री में बड़ी गिरावट को माना जा रहा है। दरअसल, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से बिकने वाले गैजेट्स पर बंपर डिस्काउंट दिया जा रहा है, जिससे कंपनी को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। इसके चलते अब ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से खरीदारी करने पर समान कीमत चुकानी होगी।
रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी के सीईओ टिम कुक ने इसके पीछे अमेरिका, जापान और चीन जैसे बड़े मार्केट में सेल्स की ग्रोथ में आई गिरावट को जिम्मेदार बताया है। आईफोन की खरीदी को लेकर अब लोगों में पहले की तरह उत्साह नहीं देखा जा रहा है। एप्पल की रिपोर्ट के मुताबिक आईफोन की शिपमेंट बीते साल 61 मिलियन से इस साल से घटकर 50 मिलियन पर आ गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here